eng rus
United States:
ACTIVE TRAVEL
To start planning, just add any place or article to your first travel (use round button with plus)
ALL TRAVELS
Once you have more than one travel - here you will be able to switch between them

Fire Extinguisher In Hindi. How It’s Works

United States | General information | Popularity - 0/10
Fire Extinguisher In Hindi – इसका जवाब ये है कि यह एक यंत्र है.जिसका उपयोग आग लगने की स्थिति में आग को बुझाने के लिए किया जाता है.इसका Hindi Meaning अग्निशामक होता है.
इससे आपका सामना कहीं न कहीं हुआ ही होगा.क्योंकि ये लगभग हर जगह जैसे घर, गाड़ी, स्कूल, ऑफिस इत्यादि सभी जगह मौजूद होते हैं. ऑफिस, घर इत्यादि में आप जो दीवार पर एक सिलेंडर टँगा हुआ देखते हैं, वह Fire Extinguisher ही होता है. Fire extinguisher in Hindi
कैसे जिंदगियां बचा रह है – How To Shave Lives.
Fire Extinguisher.पिछले कुछ वर्षों में घर से लेकर ऑफिस तक, सभी काफी Modern हो गए हैं.Modern होने के कारण इन सब जगहों की खूबसूरती तो खूब बढ़ती है.
लेकिन साज सज्जा में अक्सर ऐसी ही पेंट्स तथा उपकरणों का इस्तेमाल किया जाता है, जो को आग के लिए भी बड़ा खतरा होते हैं.आग लगने की स्थिति में तेज़ी से फैलते हैं.
आग को फैलने से रोकने तथा आग लगते ही शुरुआत में ही बुझाने के लिए ही आमतौर से अग्निशामक का उपयोग किया जाता है.
एक आंकड़ों के अनुसार अमेरिका में 1 साल में लगभग 20 लाख छोटी-बड़ी आगलगी की घटना हुई. लेकिन इनमें से लगभग 83% आग लगने की घटना को तुरंत काबू कर लिया गया.
इन्हें काबू सिर्फ इसलिए किया जा सका क्योंकि वहां पर अग्निशामक मौजूद था. आंकड़ो से भी पता चलता है कि जैसे-जैसे Fire Extinguisher का उपयोग बढ़ा है.
आग लगने की स्थिति में होने वाला नुकसान भी कम हुआ है.आर्थिक क्षति के अलावा Fire Extinguisher लोगों की जान बचाने में भी काफी कारगर साबित हुआ है.
यही वजह है की Fire Extinguisher को  First Line of Defence भी कहा जाता है.
घरों और ऑफिस में Fire Extinguisher का महत्व – Importance Of Fire Extinguisher At Home & Workplaces.
Fire Extinguisher In Hindi.घर या ऑफिस के सुरक्षा की बात की जाए तो इन जगहों की सुरक्षा के लिए अग्निशामक काफी महत्वपूर्ण है.
यही कारण है कि अधिकतर कार्यस्थलों पर Fire Extinguisher का होना अनिवार्य है. वही अपार्टमेंट तथा बड़ी-बड़ी बिल्डिंगों में इसका होना ज़रूरी है.
ऐसे में कई लोगों के जेहन में यह सवाल आता है कि. आखिर ऐसा क्या है कि इसका महत्व इतना ज्यादा है?
इसे आप इस उदाहरण से समझ सकते हैं.कि मान लीजिए, आप जहां रह रहे हैं.वहां  शॉर्ट सर्किट हुआ है.ऐसे में अगर आपके पास ये नहीं है तो आप काफी मशक्कत के बाद भी उस आग पर काबू नहीं कर पाएंगे.
इस तरह आग पूरे घर में फैल जाएगा.सब कुछ राख हो जाएगा. जब तक आप फायर फाइटर्स को फोन करेंगे या बुलाएंगे, तब तक काफी नुकसान हो चुका होगा.
लेकिन उसी जगह अगर आपके पास Fire Extinguisher मौजूद है.तो आप चंद मिनट में ही उस आग पर काबू पा लेंगे.और आग फैलने से रुक जाएगा.इस तरह आप समझ गए होंगे कि किसी घर या कार्यस्थलों पर Fire Extinguisher का महत्व इतना अधिक क्यों है.
एक और बात ध्यान दें कि कहीं भी केवल एक ही अग्निशामक का होना काफी नहीं है.बल्कि इसके कई प्रकार होते हैं.और उन सभी का होना जरूरी है.इसकी बड़ी वजह यह है कि आग कई तरह के होते हैं.
तथा अलग-अलग तरह के आग बुझाने के लिए अलग-अलग तरह के अग्निशामक की जरूरत होती है. यही वजह है कि अग्निशामक कई तरह के होते हैं। आगे बढ़ने से पहले ये जानते हैं कि आखिर आग (Fire) कितने तरह का होता है. How to use fire extinguisher in hindi
आग के प्रकार -Types of Fire In Hindi.
जलने वाली चीजों के आधार पर आग को निम्नलिखित प्रकार में बांटा गया है –
1. Class A– ऐसे आग जिसमें लकड़ी, कपड़े, पेपर इत्यादि जैसे कार्बनिक पदार्थ जल रहे हों तो इसे Class A Fire कहा जाता है.
2. Class B – अगर पेट्रोल, डीज़ल, Paraffin इत्यादि में आग लगी हो तो इसे Class B Fire कहेंगे.
3. Class C – ज्वलनशील गैस (flammable gases) जैसे Butane, Propane या Methane इत्यादि जल रहा हो तो इसे Class C Fire कहेंगे.
4. Class D – Class D Fire के अंतर्गत Metals को रखा गया है। उदाहरण के तौर ओर अगर आग Aluminium, Lithium या magnesium इत्यादि में लगी हो तो ये Class D Fire कहलाएगा.
5. Class E – अगर आग Electrical Equipment में लगी हो तो ये Class E Fire होगा.
6. Class F – वसा (Fats) तथा खाना बनाने वाले तेल में (cooking oils) में आग लगी हो तो ये Class F के तहत आएगा.Class F Fire को Fire K भी कहा जाता है.
close editor×