eng rus
India:
ACTIVE TRAVEL
To start planning, just add any place or article to your first travel (use round button with plus)
ALL TRAVELS
Once you have more than one travel - here you will be able to switch between them

Optical Fibre क्या है.काम कैसे करता है.Types Of Fibre Cable.

India | General information | Popularity - 0/10
Optical Fibre क्या है,आज हम दुनिया के जानकारी अपने मोबाइल पर इंटरनेट के माध्यम से पा सकते हैं.कभी आपने सोचा दुनिया के दूसरे छोर की जानकारी मोबाइल पर कैसे पहुंच जाती है?अगर नहीं सोचा है,तो कोई बात नहीं.आज आप इस आर्टिकल को लास्ट तक पढ़ने के बाद पूरी तरह समझ जाएंगे कि यह कैसे होता है.
दरअसल,इंटरनेट आज इतना एडवांस हो चुका है की दुनिया के किसी भी हिस्से की जानकारी दूसरे हिस्से में पहुंच जाता है.उसके पीछे का कारण ऑप्टिकल फाइबर है.
Optical Fibre क्या है-अलग नाम
Optical Fibre Cable को और भी कोई नाम से बोलै जाते है, जैसे –
Fiber Optical,
Optical Fiber Cable,(OFC)
Optical Cable या
Optics Fiber कहा जाता है.
चलिए तो आज आप को इस आर्टिकल में हम इसी Optical Fiber in Hindi के बारे में पूरी जानकारी देंगे.हम बताएंगे कि ऑप्टिकल फाइबर क्या है.ऑप्टिकल फाइबर कैसे काम करता है तथा ऑप्टिकल फाइबर के क्या फायदे हैं.
इसके अलावा Optical Fiber से जुड़ी कई और महत्वपूर्ण बातें आपको पता चलेगी.तो Fiber Optics के बारे में पूरी जानकारी के लिए इस आर्टिकल को लास्ट तक पढ़ें.चलिए, सबसे पहले यह जानते हैं कि ऑप्टिकल फाइबर क्या है. Optical fibre in hindi
ऑप्टिकल फाइबर क्या है – What is Optical Fiber
पहले Optical तथा Fiber इन दोनों शब्दों को समझ लें तो Optical Fiber समझने में आसानी होगी की Optical Fibre क्या हे 
Optical का मतलब प्रकाश या Light होता है.तथा Fiber का मतलब धागा या रेशा होता है.ऑप्टिकल फाइबर एक बेहद पतला लचीला तार होता है.ये तार वास्तव में बेहद पतला खोखला पाईप (Pipe) होता है.
इसकी मोटाई 10 माइक्रोमीटर के आसपास होती है.ऑप्टिकल फाइबर की मोटाई किसी इंसान के सिर के बाल से भी काफी कम होती है.
Optical Fibre क्या है-उपयोग.
Optical Fiber का उपयोग High Speed Data Transmission के लिए किया जाता है.यानी कि डेटा को एक जगह से दूसरी जगह भेजने के लिए इसको उपयोग किया जाता है.
Optical Fiber Data को light Puls के रूप में ट्रांसमिट करता है. ए एक बेहद पतला पाइप होता है.जिसके माध्यम से Data को एक जगह से दूसरी जगह ट्रांसफर किया जाता है.ऑप्टिकल फाइबर से डेटा भेजने के लिए डाटा को पहले Light Format में बदला जाता है.फिर इसे ऑप्टिकल फाइबर से दूसरी जगह पहुंचाया जाता है.यह शीशे या प्लास्टिक का बना होता है.
ऑप्टिकल फाइबर की Structure कैसी होती है हम आपको इस आर्टिकल में आगे विस्तार से बताएंगे.
ऑप्टिकल फाइबर काम कैसे करता है
अब तक आपने ये जान चुके हैं कि Optical Fibre क्या है.
अब हम बात करते हैं कि ऑप्टिकल फाइबर कैसे काम करता है.ऑप्टिकल फाइबर Total Internal Reflection के सिद्धांत पर कार्य करता है.
अब अगर आपने 10वीं तथा 12वीं के फिजिक्स में पढ़ा होगा.तथा आपको प्रकाश के परावर्तन का नियम याद होगा.तो आप समझ गए होंगे कि ऑप्टिकल फाइबर किस सिद्धांत पर आधारित है.
ऑप्टिकल फाइबर से डाटा को Light Format में गुजारा जाता है.पहले डाटा इलेक्ट्रिक पल्स के रूप में होते हैं.डाटा को ऑप्टिकल फाइबर भेजने से पहले इसे Light Puls में बदला जाता है.इसके बाद यह Light Puls के रूप में ऑप्टिकल फाइबर के द्वारा एक जगह से दूसरी जगह पहुंच जाते हैं.
close editor×